बंद करे

रुचि के स्थान

बलिया एक पवित्र शहर है जो उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग में स्थित है और उसके किनारों में से एक पवित्र गंगा नदी और घाघरा नदी को छूते हैं। एक बार जब आप इस पवित्र शहर में हैं और आप शहर की खोज करना चाहते हैं। यहां हम आपको बलिया में अपना समय उपयोग करने का एक आदर्श तरीका बताते हैं। आप नीचे दिए गए कार्यक्रम की मदद ले सकते हैं जो आपको न केवल बताएगी कि कहां जाएँगे लेकिन बलिया में क्या खाएं, यह भी बताएगा।

सुरहा  ताल

आपको प्रसिद्ध अभयारण्य पर जाकर अपना दिन शुरू करना चाहिए; सुहा ताल हमेशा पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए 5.30 बजे के रूप में जाने के लिए हमेशा पसंद करते हैं। यह अभयारण्य बलिया से सत्तर किलोमीटर दूर है। यहां आप साइबेरिया और अन्य ठंडे इलाकों से कई प्रवासी पक्षी होंगे। इन प्रवासी पक्षियों में से अधिकांश सर्दियों के महीनों में दिखाई देंगे। यदि आप सुबह जल्दी ही अभयारण्य में जाते हैं, तो आप काफी अधिक संभावनाएं हैं, तो आपको अधिकतम प्रजातियों की एक झलक मिलेगी। इस अभयारण्य में आनंद लेने के लिए कम से कम एक घंटे की आवश्यकता होगी।

बलिया में नाश्ते के समय

अभयारण्य में पक्षियों और जानवरों की विभिन्न प्रजातियों को देखने के बाद, यह आपके लिए एक स्वादिष्ट भोजपुरी नाश्ता के साथ अपनी भूख को संतुष्ट करने का समय है। भोजपुरी नाश्ता में रोटी और पराठा सहित विभिन्न प्रकार की ब्रेड शामिल हैं उसी पर एक सबजी और दही या रायता के साथ परोसा जाता है। आप प्रसिद्ध चोल- भिचर, जलेबी, कछोरी और पुरी-सबजी का भी आनंद ले सकते हैं।

बलिया में स्थानीय दृष्टि-देखने

एक बार जब आप पक्षी अभयारण्य को देखने के साथ किया जाता है, तो आप अपना शहर दौरा शुरू कर सकते हैं। शहर का पता लगाने के लिए आप या तो चल सकते हैं या रिक्शा खींच सकते हैं। भृगु मंदिर में प्रसिद्ध संत भृगु का आशीर्वाद लेने के द्वारा आप अपने दौरे को शुरू कर सकते हैं। बलिया में निर्मित भृगु मंदिर और भृगु आश्रम हैं। इस मंदिर का अपना महत्व है और बलिया के स्थानीय लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस मंदिर के पास, आप प्रसिद्ध दादरी गांव भी देख सकते हैं; यह वह जगह है जहां से प्रसिद्ध दादरी उत्सव शुरू होता है। मंदिर में संत भृगु का आशीर्वाद लेने के बाद बलिया में प्रत्येक शुभ अवसर शुरू किया गया है।

भृगु मंदिर का दौरा करने के बाद, आप बलिया बालेश्वर मंदिर के नाम से एक अन्य प्रसिद्ध मंदिर की यात्रा के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यहां, बड़े घंटों या घंटी मंदिर के आकर्षण का रूप हैं।

आप अपनी प्रार्थनाओं की पेशकश कर सकते हैं और पूजा मंदिर खरीदकर दोनों मंदिरों में आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं जो संबंधित मंदिरों के बाहर बेचा जाता है।

बलिया में दोपहर के भोजन के समय

संत भृगु का आशीर्वाद लेने के बाद आप अपने भोजपुरी दोपहर के भोजन के लिए जा सकते हैं। आप बल्लिया के बाजार में स्थित भोजपुरी रेस्तरां में से किसी में जा सकते हैं जहां प्रामाणिक भोजपुरी दोपहर का भोजन मिलेगा। भोजोरी के दोपहर का भोजन आम तौर पर चावल पर आधारित होता है और इसमें दल भी शामिल होता है पुलाव, और बिरयानी जैसे विभिन्न व्यंजन भी उपलब्ध हैं। दाल और चावल के साथ, सब्जी या कोरमा भी परोसा जाता है। चटनी, पापद, अचार, दही, भोजजिया या फ्रांसीसी फ्राइज़ भोजन के साथ पेश किए जाते हैं।

बलिया में शाम के दर्शनीय स्थलों की यात्रा

भोजपुरी स्नैक्स का आनंद लेने के बाद, जिसमें काजू, मूंगफली और अन्य जैसे सूखे फल शामिल हैं, अब बल्लिया में स्थानीय दर्शनीय स्थलों के लिए बाहर जाने का समय है। शाम में आप शाहिद स्मारक का दौरा कर सकते हैं जो बलिया के स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में बनाया गया था। बाद में स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति सम्मान देने के बाद अब आप बॉटनिकल गार्डन देख सकते हैं। यहां फूलों के साथ कुछ तस्वीरें क्लिक करने के लिए मत भूलें।

रात के खाने के समय

अब, पूरे शहर की खोज करने के बाद, यह भोजपुरी रात्रिभोज खाने का समय है एक आदर्श भोजपुरी रात्रिभोज आम तौर पर रोटी से बना होता है जिसे टुकड़ों में तोड़ दिया जाता है और गर्म दूध में मिलाया जाता है जिसे ‘दुधोटोटी’ कहा जाता है। यह वनस्पति कॉमरा या चिकन या मांस कर्मा के साथ परोसा जाता है। अंत में, आप प्रसिद्ध गुलाब जामुं को रेगिस्तान के रूप में देख सकते हैं।

बलिया में एक दिन पवित्र शहर की सुंदर यादों के साथ एक स्वादिष्ट खाने और डेसर्ट के साथ समाप्त होता है।