बंद करे

संस्कृति और विरासत

बलिया उत्तर प्रदेश में स्थित है। जिला को छह तहसीलों में विभाजित किया गया है, जिसे बलिया, बन्दीह, रसरा, बैरीया, सिकंदरपुर और बेलथारा के रूप में जाना जाता है। छः तहसीलों या तालुका के बावजूद बलिया के पूरे जिले में समान संस्कृति है। बलिया के स्थानीय लोगों की संस्कृति और मान्यताओं की इसकी जड़ें अपने प्रमुख राज्य, उत्तर प्रदेश में हैं। राज्य की समग्र संस्कृति जिले की संस्कृति का निर्धारण करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालांकि, कस्टम और अनुष्ठानों के अनुसरण करते हुए कुछ अनुकूलन दिखाई देते हैं। हर जिला बल्कि हर परिवार ने समय पर और समय के अधिग्रहण के अनुसार अपनी परंपराओं में बदलाव किया है।

दादरी उत्सव

बलिया विभिन्न संतों और किंवदंतियों के लिए एक घर है। शहर ने विभिन्न प्रसिद्ध कवियों और उपन्यासकारों को भी जन्म दिया है और इसलिए यह कह सकता है कि साहित्य बलिया के लोगों के खून में है। हजारी प्रसाद द्विवेदी, परशुराम चतुर्वेदी, अमरकंट जैसे विद्वान कुछ ऐसे विद्वान हैं, जिन्होंने बलिया में अपनी जड़ें बनाई थी। इसलिए यह कहा जाता है कि हिंदी साहित्य को कई बलिया जिले से कई प्रेरणा मिली है।

साहित्य के अलावा, बलिया को पवित्र शहर के रूप में जाना जाता है और इसलिए शहर या यहां तक ​​कि जिले सख्त भारतीय संस्कृति का अनुसरण करते हैं यहां के लोग प्रसिद्ध संत भृगु के विश्वास रखते हैं और उनके लिए एक भृग आश्रम बनाया है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार यह माना जाता है कि संत भृगु उनको था जिन्होंने अपनी छाती पर भगवान विष्णु को मार दिया था।

बलिया में लोगों की भाषा

बलिया में लोगों की मुख्य भाषा भोजपुरी है हालांकि, राष्ट्रीय भाषा हिंदी बलिया में उन सभी लोगों द्वारा ज्ञात है भोजपुरी भाषा की अपनी जड़ें हिंदी में हैं हालांकि, बलिया में लोगों द्वारा बोली जाने वाली कुछ भाषाओं उर्दू और अंग्रेजी भी हैं बिहार की भोजपुरी भाषा को बलिया की तरह गलत समझा जाना चाहिए, क्योंकि दोनों अलग-अलग हैं। बिहार और बलिया के लोग उच्चारण और स्वर के संदर्भ में भोजपुरी भाषा में अंतर रखते हैं। बलिया के लोगों ने बिहार के भोजपुरी भाषा और अन्य राज्यों से खुद को अलग करने के लिए अपनी भाषा बुलायावी के रूप में भी बुलायी।

बलिया के त्योहार

बलिया उत्तर प्रदेश में है और इसलिए होली, ईद, मकर संक्रांति, तेज, बकरीड और दीवाली जैसे सभी त्यौहारों को बलिया में भी मनाया जाता है। हालांकि, कुछ त्योहारों को केवल बलिया में मनाया जाता है। बलिया के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक दादर मेला है, देश में दूसरा सबसे बड़ा मवेशी मेला। महर्षि भृगु के शिष्य दादर मुनी का सम्मान करने के लिए प्रतिवर्ष दादर मेला का आयोजन किया जाता है। यह मेला दो हिस्सों में विभाजित है; पहली छमाही में व्यापारियों ने अपने मवेशियों को बेचने और खरीदते हुए और दूसरे चरण में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यह मेला कार्तिक पौर्णिमे की शुरुआत में आयोजित किया जाता है जो अधिकतर अक्टूबर या नवंबर के महीनों में गिरता है।

बलिया में लोगों के लिए एक और महत्वपूर्ण त्यौहार है चट्ट पूजा जो समाज की विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है।

बलिया में नृत्य और संगीत

बलिया में विभिन्न नृत्य रूपों और संगीत पर बड़ा प्रभाव भगवान राम और भगवान कृष्ण के जीवन से है। बलिया में जाना जाता है प्रमुख लोक नृत्य रूप, रासलीला, रामलीला, नकल, स्वंंग, दादरा, ख्याल और चारकुला शामिल हैं। नर्तक इन नृत्यों का प्रदर्शन करते हुए भगवान राम और भगवान कृष्ण के दिव्य पात्रों को प्रकट करते हैं। भगवान राम और भगवान कृष्ण के जीवन के विभिन्न चरणों नर्तकियों ने कब्जा कर लिया है और उपरोक्त नृत्य रूपों में से किसी एक में किया है।